Home लाइफ स्टाइल फिटनेस तेजी से वजन घटाती हैं ये 5 फल-सब्जियां | Wajan kam karene...

तेजी से वजन घटाती हैं ये 5 फल-सब्जियां | Wajan kam karene wale fal

62
0

इस आर्टिकल में हम जानेंगे की किस तरह हम तेजी से बढ़ते वजन को कम कर सकते है . चलिए जानते है वे फल-सब्जियां | Wajan kam karene wale fal जो तेजी से हमारा वजन काम कर सकते हैं.

Wajan kam karene wale fal

Wajan kam karene wale fal

तेजी से वजन घटाती हैं ये 5 फल-सब्जियां : अगर आप भी तेजी से बढ़ते वजन से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. इस खबर में हम आपके लिए 5 ऐसे फल-सब्जियों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिनके सेवन से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं. बस आपको इनका नियमित सेवन करना होगा.

डाइट एक्सपर्ट क्या कहती है जानिए ?

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर अंजना सिंह कहती हैं कि बढ़ते वजन से वर्तमान समय में कई लोग परेशान होते हैं, ये न केवल आपके फिगर को बिगाड़ते हैं बल्कि स्वास्थ्य को भी गलत ढ़ंग से प्रभावित करते हैं.

वजन पर काबू पाने के लिए डाइट में थोड़ा बदलाव भी कर सकते हैं. इसके लिए कुछ फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें.

इन 5 चीजों से कम होगा वजन 

1. खीरा
वजन कम करने और पेट को ठंडक पहुंचाने में खीरा मददगार साबित होता है. कैलोरीज की कमी और दूसरे हेल्दी पोषक तत्वों की मौजूदगी से ये सब्जी वजन घटाने में मददगार होता है.

2. शिमला मिर्च
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, इस सब्जी में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो वजन कंट्रोल करने में फायदेमंद होते हैं.

ये तत्व मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करते हैं, साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी ये सहायक होता है.

3. लौकी
वजन कम करने में लौकी मददगार है. इसके सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. ये सब्जी पानी और फाइबर के गुणों से भरपूर होती है. इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. लौकी में जीरो फैट होता है, ऐसे में इससे बनी सब्जी, दाल में डालकर या जूस पीने से वजन घटाने में मदद मिलेगी

4. पपीता
इस बीजधारी फल में जरूरी पोषक तत्व जैसे कि विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन, मिनरल्स और फॉस्फोरस भरपू मात्रा में मौजूद होते हैं. साथ ही, पपीते में कई डाइजेस्टिव एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं. साथ ही, इसमें कैलोरीज और फैट की मात्रा बेहद कम होती है, लिहाजा ये वजन कम करने में लाभकारी है.

5. तरबूज
तरबूज वजन कम करने में फायदेमंद है. इस मीठे फल में पानी की मात्रा करीब 92 फीसदी होती है, ऐसे में इसके सेवन से बॉडी हाइड्रेटेड रहता है. तरबूज में कैलोरीज कम और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे लोग ओवरईटिंग से बच जाते हैं. साथ ही, मोटापा का खतरा भी कम होता है.

इन्हे भी पढ़िए – कोरोना की तरह फैलता है नोरोवायरस

Previous articleकोरोना की तरह फैलता है नोरोवायरस | Norovirus kya hai
Next articleजानिए जुंबा वर्कआउट के फायदे | Kya hai zumba workout

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here