Home लाइफ स्टाइल गन्ने के जूस के 10 फायदे | Sugarcane juice benefits in Hindi

गन्ने के जूस के 10 फायदे | Sugarcane juice benefits in Hindi

103
0

इस आर्टिकल में हम गन्ने के जूस के 10 फायदे | Sugarcane juice benefits in Hindi के बारे में जानेंगे और जानेगे की किस तरह से गन्ने का जूस हमारे लिए लाभ दायक है।

Sugarcane juice benefits in Hindi

Sugarcane juice benefits in Hindi

गन्ना का जूस (Sugarcane juice) सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो सेहत के साथ सुंदरता के लिए भी फायदेमंद होता है।

गन्ने के रस का सेवन लीवर के लिए बहुत लाभदायक होता है। क्योंकि यह क्षारीय होता है।और इसके सेवन से शरीर में एसिड लेवल कम होता है और कंट्रोल में रहता है। इस कारण लीवर संबंधित समस्याओं से निजात पाने के लिए आप गन्ने के जूस का सेवन कर सकते। आइए जानते हैं कि गन्ने का रस पीने (Sugarcane juice benefits) से शरीर को और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः –मैदा क्यों है शरीर के लिए नुकसानदायक

गन्ने के जूस के 10 फायदे

गुर्दे के स्वास्थ्य को बनाए रखता है

प्राकृतिक कम कोलेस्ट्रॉल, कम सोडियम वाला भोजन जिसमें कोई संतृप्त वसा नहीं होता है, गन्ने का रस गुर्दे को शीर्ष आकार में रखने में मदद करता है।

एसटीडी और यूटीआई के दर्द को करे कम

गन्ने के रस का पतला रूप में सेवन, नींबू के रस और नारियल पानी के साथ, यौन संचारित रोगों, मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दे की पथरी और प्रोस्टेटाइटिस की जलन को कम करता है।

हड्डियों और दांतों के विकास में सहायक

पुराने जमाने में, गन्ने की छड़ी चबाना छोटे बच्चों और किशोरों के लिए एक नियमित शगल हुआ करता था। कैल्शियम युक्त गन्ना उन्हें व्यस्त रखने के अलावा कंकाल प्रणाली, हड्डियों और दांतों के समुचित विकास को भी सुनिश्चित करता है।

सांसों की दुर्गंध और दांतों की सड़न को दूर रखता है

गन्ने का रस आपकी बचत का वरदान हो सकता है। कैल्शियम और फास्फोरस सहित खनिजों से भरपूर, गन्ने का रस दांतों के इनेमल के निर्माण और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करता है, और यह सुनिश्चित करता है कि वे सड़ने लगे हैं। यह इन पोषक तत्वों की कमी के कारण होने वाली सांसों की दुर्गंध को भी दूर करता है।

यह मुँहासे को करे ठीक

गन्ने के रस में ग्लाइकोलिक एसिड की तरह अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) होता है, जो सेल टर्नओवर को बढ़ाता है। वे त्वचा को एक्सफोलिएट भी करते हैं, जिससे मुंहासे बनने की संभावना समाप्त हो जाती है। फुलर की धरती (मुल्तानी मिट्टी) के साथ एक मुखौटा जैसी स्थिरता में मिलाएं, चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें।

यह पाचन तंत्र को आसान बनाता है

पाचन विकार से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा होगा कि वे अपने आहार में गन्ने के रस को शामिल करें। गन्ने के रस में मौजूद पोटेशियम पेट में पीएच स्तर को संतुलित करता है, पाचक रसों के स्राव को सुगम बनाता है और सिस्टम को सही रखता है। यह पेट के संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है

शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करें

कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज की उच्च सांद्रता गन्ने के रस को प्रकृति में क्षारीय बनाती है। यह – फ्लेवोनोइड्स की उपस्थिति के साथ – शरीर को कैंसर कोशिकाओं, विशेष रूप से प्रोस्टेट और स्तन कैंसर से बचाने में मदद करता है।

मधुमेह में फायदेमंद

गन्ने के रस में उच्च चीनी सामग्री मधुमेह रोगियों को इस रस के सेवन से सावधान कर सकती है। लेकिन, कम मात्रा में, गन्ने का रस मधुमेह रोगियों को लाभ पहुंचा सकता है – प्राकृतिक चीनी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो रक्त शर्करा के स्तर में स्पाइक्स को रोकता है।

लीवर फंक्शन के उपचार में सहायक

गन्ने का रस लीवर से संबंधित बीमारियों जैसे पीलिया के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक माना जाता है। प्रकृति में क्षारीय, गन्ने का रस शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है।

इसे भी पढ़ेंः –वजन कम करने के लिए क्या खाएं

गन्ने का रस आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है

गर्मियों में ज्यादातर सड़क किनारे के खोखे में गन्ने का रस बिकता है। यह अपने आप को ऊर्जावान बनाने और यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप निर्जलीकरण का अनुभव न करें। रस में साधारण शर्करा आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित कर ली जाती है और शर्करा के स्तर को फिर से भरने के लिए उपयोग की जाती है।

Previous articleपीरियड्स के दौरान करे ये एक्‍सरसाइज | Exercise in periods
Next articleअनार खाने के फायदे | Anar khane ke fayde