Home लाइफ स्टाइल मुनक्का खाने के 5 फायदे | Munakka khane ke fayde

मुनक्का खाने के 5 फायदे | Munakka khane ke fayde

136
0

इस आर्टिकल में हम मुनक्का खाने के फायदे | Munakka khane ke fayde के बारे में जानेंगे और जानेगे की किस तरह से हम मुनक्का से अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते है।

Munakka khane ke fayde

Benefits Of Munakka

क्या आप जानते है ,सूखे हुए अंगूर को ही मुनक्का कहते हैं. इसका उपयोग स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के लिए बरसों से किया जाता रहा है.

ठंडी तासीर का यह मीठा ड्राई फ्रूट सेहत को कई फायदा पहुचाता है. केवल यही नहीं, महिलाओं के लिए तो यह रामबाण की तरह काम करता है.

असल में इसमें कैटेचिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट और केम्पफेरोल नामक फ्लेवोनोइड होता है जो कोलन ट्यूमर के विकास को कम करने में काफी मदद करता है.

साथ ही इसमें पॉलीफेनोलिक,फाइटोन्यूट्रिएंट भी होते हैं जो हमारी आंखों की हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं कि मुनक्का के सेवन से ( Munakka khane ke fayde ) क्‍या फायदा मिलता है.

इसे भी पढ़ेंः –ये योगासन तेजी से घटाता है वजन

मुनक्का खाने के फायदे | Munakka khane ke fayde

वजन 

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप इसे स्‍नैक्‍स के रूप में प्रयोग में ला सकते हैं. इसमें नेचुरल ग्लूकोज  होता है जिससे आपको एनर्जी भरपूर मिलती है. यह आपके फैट को बर्न करने में आपकी मदद करता है. यह आपके मीठा खाने की क्रेविंग को भी कम करता है.

स्ट्रेस

मुनक्‍का का यदि आप सेवन करते है तो आपका स्‍ट्रेस लेवल तेजी से कम हो सकता है. ऐसे में जब भी आप तनाव महसूस करें तो मीठी चीजों की जगह मुनक्‍का खाएं आप बेहतर महसूस करेंगे.

स्किन और बालों के लिए लाभदायक

मुनक्का खाने से आपकी स्किन की फ्लेक्सिविटी बनी रहती है और वह ढीली नहीं होती.  इसके सेवन से आपके बाल भी हेल्‍दी रहते हैं और झड़ते नहीं.

दांतों के लिए 

यदि आप कैविटीज की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको मुनक्का अपनी डाइट में जरूर ही शामिल करना चाहिए.  यह आपकी कैविटीज कम करता है और आपको मसूड़ों की बीमारी से बचाता है.

इसे भी पढ़ेंः –सायनॉसिस क्या है उसके कारण और उपचार

मुनक्‍का शरीर को मजबूत बनाता है

मुनक्‍का के सेवन से फ्री रेडिकल्स के असर को कम किया जा सकता है. यह आपके शरीर के सभी ऑर्गन की हेल्थ को बेहतर रखता है और यदि आप लैक्टोज़ इंटोलरेंट से ग्रस्‍त हैं तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है जो आपकी बोन्‍स को मजबूत रखते हैं.

Previous articleये योगासन तेजी से घटाता है वजन | Benefits of yoga In Hindi
Next articleडार्क सर्कल हटाने के उपाय | How to remove dark circles in Hindi