Home लाइफ स्टाइल फिटनेस Measures to stop the third wave of Corona in Hindi

Measures to stop the third wave of Corona in Hindi

66
0

इस आर्टिकल में हम कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के उपाय | Measures to stop the third wave of Corona in Hindi के बारे में जानेंगे और जानेगे की किस तरह से हम कोरोना की तीसरी लहर को रोक सकते है।

Measures to stop the third wave of Corona in Hindi

Measures to stop the third wave of Corona in Hindi

स्पेशलिष्ट डॉक्टर शर्मा नें कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर को अभी भी टाला जा सकता है। इसके लिए ‘कोरोना प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना जरुरी है।

देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर अभी पूरी तरह से रुकी भी नहीं है कि तीसरी लहर को लेकर सरकारें तैयारियों में जुट गई है।

तीसरी लहर आने में कितना वक्त लगेगा, यह अभी कहना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन लोगों के द्वारा की जा लापरवाही को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है की वक्त ज्यादा नहीं है।

इसे भी पढ़ेंः –वजन कम करने के लिए क्या खाएं

लोग सार्वजानिक जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं, यहाँ तक कि मास्क भी नहीं पहन रहे। स्पेशलिष्ट डॉक्टर शर्मा के मुताबिक, कोरोना की तीसरी लहर को अभी भी टाला जा सकता है। आइए जानते हैं की –

कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के उपाय

कोरोना प्रोटोकॉल का पालन अतिआवश्यक 

स्पेशलिष्ट डॉक्टर शर्मा ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर एक बार फिर स्थिति स्पष्ट की है। स्पेशलिष्ट ने कहा है कि अगर हम अभी कोरोना प्रोटोकॉल का सही तरीके से पालन करें तो महामारी की तीसरी लहर को टाला जा सकता है, यहां तक कि फिर इसे पूरी तरह से समाप्‍त भी किया जा सकता है।

अभी तय नहीं तीसरी लहर आने का समय

तीसरी लहर के आने की अभी तक कोई स्पष्ट घोषणा नहीं करता लेकिन इसे टाला जा सकता है।

स्पेशलिष्ट डॉक्टर शर्मा ने कहा, ‘हम यह अनुमान नहीं लगा सकते कि वायरस कैसे व्यवहार करेगा, लेकिन ऐसा लगता है कि आने वाले महीनों में वायरस इतना नाटकीय रूप से उत्परिवर्तित नहीं होगा।

एक सर्वे के अनुसार, लोगों में प्रतिरक्षा की पर्याप्त मात्रा है। इसलिए ये कहना मुश्किल है कि कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी।

इस तरह से टाली जा सकती है तीसरी लहर

स्पेशलिष्ट के अनुसार, जब तक देश की जनता का टीकाकरण नहीं हो जाता, तब तक लोगों को भीड़-भाड़ से बचना जरुरी है।

यदि हम कहीं यात्रा भी करते हैं तो उसमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और मास्क जरूर पहनें।

इसे भी पढ़ेंः – मुंह की बदबू से छुटकारा

अगर हम कोविड उपयुक्‍त व्‍यवहार करते हैं तो महामारी की तीसरी लहर को और टाला जा सकता है या फिर इसे पूरी तरह समाप्‍त भी किया जा सकता है।

Previous articleकच्‍चा दूध के नुकसान | Drinking Raw Milk Is Harmful in Hindi
Next articleप्रोटीन वाले शाकाहारी फूड | Vegetarian foods for protein in Hindi