Home लाइफ स्टाइल मक्का खाने के फायदे | Makka khane ke fayede

मक्का खाने के फायदे | Makka khane ke fayede

166
0

इस आर्टिकल में हम मक्का खाने के फायदे | Makka khane ke fayede In Hindi के बारे में जानेंगे और जानेगे की किस तरह से हम मक्का से अपने स्वास्थ्य को और अधिक मजबूत कर सकते है।

Makka khane ke fayede

Makka khane ke fayede

आप सभी ने भुट्टे तो जरूर खाये होंगे। चलिए आइये आज हाँ भुट्टे से होने वाले फायदे के बारे में जानते है। भुट्टे के दानों यानी मक्का या कॉर्न में स्वास्थ्यरक्षक पदार्थ होते हैं जो सेहत को संवारने का काम करते हैं। तो आइये जानते हैं –

मक्का खाने के फायदे

त्वचा

विटामिन-ए और सी व एंटीऑक्सीडेंट होने से मक्का झुर्रियां होने से रोकता है। आंखें: कॉर्न में बीटा कैरोटीन (विटामिन-ए) होता है जो आंख संबंधी समस्याओं को घटाता है। एनर्जी: कार्बोहाइड्रेट की प्रचुरता के कारण यह ऊर्जा का स्रोत है।

इसे भी पढ़ेंः  एप्पल साइडर विनेगर के फायदे

कब्ज

इसमें फाइबर होता है जो मलाशय या कोलन में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल

विटामिन-सी, बायोफ्लेवोनॉयड, कैराटेनॉयड और फाइबर की प्रचुरता से मक्का कोलेस्ट्रॉल कम करता है। धमनियों में रुकावट को समाप्त कर हृदय को स्वस्थ बनाता है। कैंसर: इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड होते हैं जो कैंसर का खतरा घटाते हैं। कॉर्न में फेसलिक एसिड है जो बे्रस्ट व लिवर के ट्यूमर के आकार को कम करता है।

इसे भी पढ़ेंः –वजन कम करने के 5 घरेलु उपाय

एनीमिया

आयरन का स्रोत है मक्का। उबली मक्का खाने से एनीमिया यानी रक्त की कमी दूर होती है। मक्का में विटामिन-बी और फोलिक एसिड होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है।

Previous articleब्लू टी के फायदे | Blue tea benefits In Hindi
Next articleमच्छर भागने के 5 घरेलु उपाय | Machar bhagane ke upay