Home लाइफ स्टाइल मच्छर भागने के 5 घरेलु उपाय | Machar bhagane ke upay

मच्छर भागने के 5 घरेलु उपाय | Machar bhagane ke upay

65
0

इस आर्टिकल में हम मच्छर भागने के 5 घरेलु उपाय | Machar bhagane ke upay In Hindi के बारे में जानेंगे और जानेगे की किस तरह से हम मच्छर को घर से भगा सकते हैं ताकि हमें कोई बिमारी न हो ।

Machar bhagane ke upay

Machar bhagane ke upay

मच्छर के काटने से अनेकों प्रकार की खतरनाक बीमारियां उत्पन्न होती हैं। यह अक्सर अंधेरे स्थान, जल वाले स्थान या हरे पेड़ पौधे पर ज्यादा पाए जाते हैं।

मच्छर की दो प्रजातियां होती है. नर और मादा। नर मच्छर पेड़ पौधे पर अधिक पाए जाते है। लेकिन इसके विपरीत मादा मच्छर इंसानों का खून चुस्ती है।

मादा मच्छर के काटने से मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियां होती है। यह बीमारियां इतनी खतरनाक होती है कि इंसानों की जान तक ले लेती है।

ऐसे में यदि आप अपने आप को मच्छरों से सुरक्षित रखना चाहते है, तो इन घरेलू नुस्खे को जरूर अपनाएं। यकीन मानिए यह घरेलू नुस्खा मच्छरों को घर में निकालने में बिल्कुल मदद करेगा।

गर्मी की शुरुआत के साथ ही मच्छर भी आपको परेशान करने लगेंगे। ऐसे में कुछ प्राकृतिक तरीकों को अपनाकर मच्छरों से बचा जा सकता है।

मच्छरों से मलेरिया, चिकनगुनिया, पीला बुखार, डेंगू जैसी बीमारियों के होने का खतरा होता है। यदि आप मच्छर से बचना चाहते है, तो 5 घरेलू नुस्खे को जरूर आजमाएं।

इसे भी पढ़ेंः – मक्का खाने के फायदे

मच्छर भागने के 5 घरेलु उपाय

सोयाबीन का तेल:

सोयाबीन के तेल से त्वचा की हल्की मसाज करें। इससे मच्छर दूर रहेंगे। इसके अलावा नीलगिरी का तेल भी बहुत कारगर है।

लौंग का तेल

कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि लौंग के तेल की महक से मच्छर दूर भागते हैं। लौंग के तेल को नारियल तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाएं।

गोबर के कंडे 

गोबर के कंडों को जलाकर इसके ऊपर हवन सामग्री या सूखे हुए नीम के पत्ते डाल दें। खिड़की और दरवाजों को बंद करके कमरों में 10 मिनट के लिए इसकी धुनी करें। ध्यान रहे कि इस दौरान घर के लोग कमरे से बाहर चले जाएं। बाद में खिड़की और दरवाजे खोल दें। इस प्रयोग में कर्पूर का भी उपयोग किया जा सकता है। मच्छरों से बचाव के लिए जरूरी है कि घर या पड़ोस में पानी इकट्ठा न होने दें।

अजवायन पाउडर

एक शोध के अनुसार अजवायन से मच्छर दूर रहते हैं, जिन जगहों पर मच्छर अधिक आते हैं, वहां पर अजवायन या इसका पाउडर डाल दें।

इसे भी पढ़ेंः –वजन कम करने के 5 घरेलु उपाय

गेंदे का फूल

इसकी सुगंध न सिर्फ आपको ताजगी से भर देती है बल्कि मच्छर भी भगाती है। गेंदे का पौधा न सिर्फ अपने बगीचे में लगाएं बल्कि बालकनी में भी इन्हें जगह दें, जिससे शाम के समय मच्छर आपके घर में न आएं।

Previous articleमक्का खाने के फायदे | Makka khane ke fayede
Next articleकाला नमक खाने के फायदे | kala namak ke fayde