Home लाइफ स्टाइल स्वयं को समझे और रहे पॉज़ीटिव | Khud ko janna jaruri

स्वयं को समझे और रहे पॉज़ीटिव | Khud ko janna jaruri

207
0

जानिए हम स्वयं को समझकर किस प्रकार से पॉज़ीटिव ( Khud ko janna jaruri ) रह सकते है।

Khud ko janna jaruriKhud ko janna jaruri

स्वयं को समझना

कुछ लोग दूसरों से प्‍यार की उम्‍मीद में खुद की इच्‍छाओं का गला घोंट देते हैं. दूसरों से प्यार पाने के लिए आपको ये बात अच्छी तरह समझनी चाहिए कि जब तक आप खुद से प्‍यार नहीं करेंगे तब तक दूसरों से प्‍यार पाने की उम्‍मीद भी नहीं कर सकते.

वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जिन्‍हें खुद से प्‍यार करने की तुलना में दूसरों को प्‍यार करना ज्‍यादा आसान लगता है, जो सच भी है.

लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉक्टर एम् के लूथरा कहते हैं कि कई बार हम दूसरों की नजरों में बेहतर बनने के चक्‍कर में एक साथ कई कैरेक्‍टर को जीने लगते हैं.

जिसकी वजह से मन ही मन में खुद के प्रति कठोर आलोचना, टॉक्सिक इमोशनआदि के शिकार होते जाते हैं. जिसकी वजह से खुद की कमियों को देखते-देखते हम अपनी नजरों में गिरने लगते हैं.

इन तरीको से आप अंदर से हमेशा खुश और पॉजिटिव रह सकते हैं 

१ – खुद को जानना जरूरी है

लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉक्टर एम् के लूथरा कहते हैं कि कई बार हमें खुद ही नहीं पता होता कि हमारी पसंद क्‍या है, हमें क्‍या करने की इच्‍छा है या हमें लाइफ में क्‍या करना है. तो सबसे पहले खुद को पहचानें  और अपने वैल्‍यूज से लेकर पसंद-नापसंद को जानें.

२ – खुद की खूबियों को जानना जरूरी 

कई बार बुराई देखते और सुनते सुनते हम खुद की अच्‍छी चीजों को भूलने लगते हैं. ऐसा ना करें. खुद को एक्‍सप्‍लोर करें और खुद की खूबियों को पहचानें. ये आपको हमेशा पॉजिटिव रखेंगी.

३ – तुलना कभी भी ना करें

लाइफ में खुश और पॉजिटिव रहने के लिए सबसे जरूरी है कि कभी भी अपनी तुलना किसी और से ना करें. हर किसी का जीवन अलग है और अलग वैल्‍यूज हैं. ऐसे में किसी भी तरह की तुलना गलत होगी.

४ – खुद का ख्‍याल अवश्य रखें

आपका अगर सबसे अच्‍छा कोई साथी है तो वो है आपका बॉडी और माइंड. इसका विशेष केयर करें और हेल्‍दी रहें.

५ – खुद को दें ट्रीट

अगर आपने कुछ अच्‍छा किया तो खुद को ट्रीट देना ना भूलें. ऐसा करने से आप खुश रहना सीखेंगे. छोटी छोटी अचीवमेंट पर भी खुद को ट्रीट दें.

६ – स्‍वीकार करें – कि हर कोई आपको पसंद नहीं कर सकता

आपको इस बात को स्वीकार करना चाहिए कि आप हर किसी को खुश नहीं रख सकते. अगर आप ये सोचते हैं कि आपको सभी को खुश रखना है तो ये असंभव है. यकीन मानिए, इस चक्‍कर में आपकी अपनी खुशी गायब हो जाएगी.

इसे भी पढ़ेंः जानिए जुंबा वर्कआउट के फायदे

७ – मौज मस्‍ती भी जरूरी

अपने जीवन में करियर या सैलरी के साथ साथ मौज मस्‍ती को भी प्रायोरिटी लें. जो चीजें आपको पसंद है, उसके लिए समय निकालें. क्योंकि हंसना लाइफ में बेहद जरूरी है.

८ – जुनून का पालन करें

बस अपने जुनून का पालन करें, अगर आपका पेशा आपका शौक है तो आप कभी नहीं थकेंगे और अथक परिश्रम कर पाएंगे.

९ – अपनी सभी अचीवमेंट को याद जरूर रखें

आपने आज तक जिन भी चीजों को अचीव किया है, उसे एक जगह लिखें या उन मेमोरीज को फ्रेम में सजाएं. इन्‍हें देखकर आप हमेशा बेहतर और पॉजिटिव महसूस करेंगे.

१० – खुद को माफ करना सीखे 

लाइफस्टाइल एक्सपर्ट डॉक्टर एम् के लूथरा की मानें तो अगर कभी कोई गलती हो जाए तो उस बात को लेकर जीवन भर पछतावा ना करें, बल्कि खुद को मांफ करें और आगे बढ़ें.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना की तरह फैलता है नोरोवायरस

Previous articleमैदा है शरीर के लिए नुकसानदायक | Maida khane ke nuksan
Next articleस्किन के लिए 4 मॉर्निंग ड्रिंक्‍स | Morning Drink For Glowing Skin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here