Home लाइफ स्टाइल ब्यूटी डार्क सर्कल हटाने के उपाय | How to remove dark circles in...

डार्क सर्कल हटाने के उपाय | How to remove dark circles in Hindi

125
0

इस आर्टिकल में हम डार्क सर्कल और झुर्रियां दूर करने के उपाय | How to remove dark circles in Hindi के बारे में जानेंगे और जानेगे की किस तरह से हम डार्क सर्कल और झुर्रियां को ठीक कर सकते है।

How to remove dark circles in Hindi

How to remove dark circles in Hindi

आपने अकसर देखा होगा कि आंखों के नीचे कालापन आ जाता है. इसके अलावा झुर्रियों की शुरूआत भी इसी जगह से होती है.

उल्टा सीधा खानपान और गलत लाइफस्टाइल के चलते ऐसा हो सकता है. चेहरे की केयर न करने से भी उम्र से पहले ही झुर्रियां आने लगते हैं.

शुरुआत में यदि इस पर ध्यान न दिया जाए तो धीरे धीरे ये आंखों के नीचे बढ़ जाती हैं. ये झुर्रियां ही आपकी उम्र को ज्यादा दिखाती हैं.

इसके अलावा आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ते हैं.

यदि आप भी आंखों की नीचे वाले डार्क सर्कल और झुर्ऱियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है.

वैसे तो बाजार में आजकल कई तरह की आई क्रीम आती हैं, जो इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं.

लेकिन कुछ लोगों की स्किन काफी सेंसिटिव होती है और उन्हें बाहरी प्रोडक्ट्स सूट नहीं करते. ऐसे में इस खबर में बताए जा रहे कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं, जो झुर्रियों को कम करने के साथ आपके डार्क सर्कल की समस्या को भी दूर करेंगे.

इसे भी पढ़ेंः – प्रोटीन वाले शाकाहारी फूड

डार्क सर्कल हटाने के उपाय

जैतून तेल

रोजाना रात को सोते समय मुंह को अच्छी तरह से धोएं और जैतून के तेल से आंखों के आसपास मसाज करें. इससे काफी फर्क पड़ता है. इसके अलावा रात में सोते समय एलोवेरा जेल लगाने से भी समस्या दूर होती है.

बादाम तेल

झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए बादाम का तेल फायदेमंद है. रोजाना बादाम के तेल से आंखों के ​नीचे हल्के हाथों से मसाज करने से झुर्रियों की समस्या दूर होती है, साथ ही डार्क सर्कल भी खत्म होते हैं. आप चाहें तो बादाम के तेल में नारियल का तेल मिलाकर भी मसाज कर सकती हैं. इसके भी अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिलते हैं.

खीरा 

आंखों के नीचे झुर्रियों की वजह कई बार शरीर में पानी की कमी भी होती है. ऐसे में खूब पानी पिएं और खीरे और ककड़ी का सेवन करें. ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ स्किन पर ग्लो लाने का काम करते हैं. इसके अलावा आप खीरे या ककड़ी के रस को निकालकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. इससे कुछ दिनों में आपको काफी फर्क लगेगा.

इसे भी पढ़ेंः – इन उपायों से आपका चेहरा निखरेगा

चिरौंजी का पैक

डार्क सर्कल की समस्या और झुर्रियों को दूर करने के लिए आप चिरौंजी का पैक आजमा सकती हैं. यह काफी फायदेमंद होता है. सबसे पहले आपको चिरौंजी को पीसकर दूध में मिक्स करना होगा और बाद में पेस्ट को आंखों के आसपास के एरिया में लगाएं और सूखने दें. सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे साफ करें. इसके बाद नारियल के तेल से आंखों के आसपास मसाज करें.

Previous articleमुनक्का खाने के 5 फायदे | Munakka khane ke fayde
Next articleवजन कम करने के 5 घरेलु उपाय | Tips for weight loss in Hindi