Home लाइफ स्टाइल ब्यूटी ऐसे बनेगा स्पॉटलेस चेहरा | Home remedies for fair skin in Hindi

ऐसे बनेगा स्पॉटलेस चेहरा | Home remedies for fair skin in Hindi

163
0

ऐसे बनेगा स्पॉटलेस चेहरा | Home remedies for fair skin in Hindi हर लडकी का ख्वाब चमकदार और स्पॉटलेस चेहरा पाना होता है. यदि स्किन हेल्दी है तो खुद के अंदर आत्मविश्वास आता है ,और मूड भी बढ़िया रहता है.

ऐसा चेहरा पाने के लिए आपको किसी पार्लर जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप घर पर ही कुछ ऐसे फेस-पैक बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं, जिनसे आपको फूलों जैसा सुंदर चेहरा और रंगत मिलेगी.

Home remedies for fair skin in Hindi

Home remedies for fair skin in Hindi

स्किन टोन के अनुसार फूल और फलों से बने हुए फेस पैक के नियमित इस्तेमाल से स्किन बेदाग और चमकदार बनाई जा सकती है.

इसके लिए आपको कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बहुत से फूल तो आपको अपने घर के आसपास ही मिल जाएंगे और फल तो आपके फ्रिज में रहते ही हैं.

बस अपनी पसन्द या आवश्यकता के साथ उन्हें चुनें और उनका फेस-पैक बनाकर चेहरे पर लगाएं.

ये फेसपेक दिलाएंगे स्पॉटलेस चेहरा

ड्राई स्किन के लिए फेसपेक

१  –  1 चम्मच दही, 1 चम्मच शक्कर और मुट्ठीभर चमेली के फूलों की पंखुड़ियां पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. इस पैक को लगाने से चेहरे से डैड स्किन निकल जाएगी और चेहरे पर ग्लो आने से आप गोरी भी दिखेंगी.

२  –  खीरा और दूध बराबर भागों में लेकर एक चम्मच शहद, एक चम्मच ब्राउन शुगर का पेस्ट बना लें. इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ें और फिर साफ पानी से धो लें. यह पैक लगाने से स्किन मुलायम होती है और यदि स्किन में किसी भी तरह की जलन या खारिश हो तो वह भी दूर होती है, यह स्किन में एकाएक ग्लो लाता है.

इसे भी पढ़ेंः –मैदा क्यों है शरीर के लिए नुकसानदायक

ऑयली स्किन के लिए फेसपेक

 १ –  3 मध्यम आकार के गुलाबों की पंखुड़ियों को उबाल लें, फिर इन्हें छानकर पीस लें और उसमें चंदन पाउडर तथा दूध मिक्स करके पेस्ट बनाएं.

इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और जब यह सूख जाए तब ठंडे पानी से धो लें. इसे लगाने से चेहरे से पिग्मैंटेशन दूर होगी और चेहरा साफ बनेगा.

२  –  स्ट्राबेरी का पेस्ट बनाकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के बाद पांच मिनट आंखें बंद करके आराम करें ताकि त्वचा के अंदर विटामिन अच्छी तरह से घुल सकें. बाद में दूध या पानी से चेहरा धो लें. यह फेस पैक त्वचा की गंदगी हटाने के साथ ही फ्रैश फील भी देता है, क्योंकि स्ट्रॉबेरी फेस-पैक त्वचा को हाइड्रेड कर रोमछिद्रों को भी खोलता है.

नार्मल स्किन के लिए फेसपेक

मैंगों की दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे और गर्दन पर 25 मिनट तक लगाकर रखें. पैक के सूख जाने पर इसे छुड़ाने के लिए धीरे-धीरे नीचे से ऊपर की ओर स्क्रबिंग करते हुए उतारें और फिर साफ पानी से धो लें.

सेंसिटिव स्किन के लिए फेसपेक

एक केले को मैश कर उसमें एक चम्मच लैमन और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर अप्लाई करें तथा 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. इससे मुंहासों से भी निजात मिलेगी और चेहरे पर ग्लो भी आएगा.

मिक्स स्किन के लिए : एक एवोकैंडी, एक कीवि और एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर लगाएं. आधे घंटे के बाद चेहरा धो लें. इसके बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

इसे भी पढ़ेंः  एप्पल साइडर विनेगर के फायदे

स्किन ग्लो के लिए फेसपेक

१ – दो चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर, एक चम्मच गेहूं का चोकर और दो चम्मच दूध मिक्स करके पेस्ट बना लें. 

अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर सूखने दें. उसके बाद चेहरे को धोकर पोंछ लें. आपके चेहरे पर ग्लो आ जाएगा.

२ – लैवेंडर की पत्तियों को उबालकर छान लें तथा एक चम्मच ओट्स का पाउडर तैयार कर लें. अब इस पानी में ओट्स पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे तथा गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें. लैवेंडर जहां आपकी स्किन को स्क्रब करेगा, वहीं ओट्स आपकी स्किन को गोरा करेगा.

Previous articleज्यादा पानी भी सेहत के लिए नुकसानदायक | Drinking too much water is harmful
Next articleगुरु पूर्णिमा 24 जुलाई 2021 | Guru Purnima 2021 Hindi