Home लाइफ स्टाइल ये 5 उपाय रखेंगे बच्चे को स्वस्थ | Healthy food for kids...

ये 5 उपाय रखेंगे बच्चे को स्वस्थ | Healthy food for kids in Hindi

94
0
इस आर्टिकल में हम बच्चो को स्वस्थ रखने के उपाय जानेगें | Healthy food for kids in Hindi और जानेगे की किस तरह से यह हमारे लिए लाभ दायक है।
Healthy food for kids in Hindi

Healthy food for kids in Hindi

यदि आपके बच्चे कमजोर हैं, तो उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। इससे वे शारीरिक रूप से फिट भी रहेंगे और उनका दिमाग भी तेज चलेगा।

यदि आपका बच्चा अगर कमजोर है। वह थोड़ा सा काम करने या चलने फिरने में थक जाता है। तो आप उसे हेल्दी बनाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ खिलाए। जिससे उसके शरीर के साथ उसका दिमाग भी गतिशील रहेगा।

इसे भी पढ़ेंः – ये 5 टिप्स कम करेंगे आपका वजन कम

ये 5 उपाय रखेंगे बच्चे को स्वस्थ

१.बच्चों को खिलाएं पनीर –

पनीर का सेवन भी बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है। जो दांत, हड्डियों और शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन बी की भी उच्च मात्रा होती है। इसी के साथ डाइटरी फाइबर और प्रोटीन रहते हैं। जो आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग करते हैं।

२.बच्चों को खिलाएं दूध और केसर-

बच्चों के लिए दूध बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके साथ आप केसर डालकर उन्हें पिलाएं।

इससे उनका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा और बच्चे जो भी खाएंगे वह आसानी से पचेगा। इससे उनका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा।

केसर श्वसन मार्ग को साफ करता है और अस्थमा से ग्रस्त बच्चों को भी राहत देता है। यह हड्डियों को मजबूत भी करता है। इसलिए केसर का दूध बच्चों को जरूर पिलाएं।

३.बच्चों को खिलाएं आंवला का मुरब्बा-

बच्चों के लिए आंवला बहुत फायदेमंद है। अगर बच्चे आंवला सीधा नहीं खा पाते हैं। तो उन्हें आंवला का मुरब्बा, कैंडी आदि खिला सकते हैं।

इससे बच्चों को कब्ज नहीं होगा और इससे विटामिन सी भी पर्याप्त मात्रा में मिलेगा। जिससे उनका हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ेगा। आंवला बच्चों की भूख बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है।

४.बच्चों को खिलाएं बादाम –

बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाता है और हड्डियों को मजबूत करता है। यह बच्चों के मस्तिष्क के विकास मेंं भी फायदेमंद है। इसलिए बच्चों को बादाम भिगोकर खिलाना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः – मुंह की बदबू से छुटकारा

५.घी का सेवन –

बच्चों के लिए घी का सेवन भी फायदेमंद होता है। यह पेट से संबंधित परेशानियां दूर करता है और भरपूर एनर्जी देता है।

Previous articleगुरु पूर्णिमा 24 जुलाई 2021 | Guru Purnima 2021 Hindi
Next articleGhar se kitanuo ya vishanuo ko bhagane ke upay