Home लाइफ स्टाइल ब्यूटी चेहरे में निखार के लिए कुछ घरेलू उपाय | Glowing skin tips...

चेहरे में निखार के लिए कुछ घरेलू उपाय | Glowing skin tips in Hindi

331
0
इस आर्टिकल में हम चेहरे में निखार के लिए कुछ घरेलू उपाय | Glowing skin tips in Hindi के बारे में जानेंगे और जानेगे की किस तरह से हम रूखी और बेजान त्वचा में निखार ला सकते है।
Glowing skin tips in Hindi

Glowing skin tips in Hindi

यदि आपकी त्वचा रूखी और बेजान है और आप उसे निखरना चाहती हैं। तो रोजाना सोने से पहले यह काम करें। इससे आप जब सुबह उठेंगे तो आपकी त्वचा में निखार नजर आने लगेगा।

आप चेहरे में निखार के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। इससे आपको किसी प्रकार का साइड इफेक्ट भी नहीं होगा और आप की त्वचा में दिन-ब-दिन निखार आएगा। इसके लिए आपको समय भी नहीं देना है। केवल रात में सोने से पहले इन चीजों का उपयोग करें।

इसे भी पढ़ेंः – प्रोटीन वाले शाकाहारी फूड

इन उपायों से आपका चेहरा निखरेगा

सोने से पहले चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं

सोने से पहले अपना चेहरा साफ करें और फिर उस पर दूध लगाएं। कच्चा दूध लगाएंगे तो और भी बेहतर रहेगा और हल्के हाथ से मालिश करें और तब तक मालिश करते रहें जब तक कि त्वचा दूध को सोख न ले।

चेहरे पर लगा कच्चा दूध सुबह करें साफ

सुबह दूध सूख जाएगा और चेहरे पर एक परत बन जाएगी। इस परत को आप सुबह उठकर पानी से धोएं । करीब एक सप्ताह तक ऐसा करने से आपको चेहरे में फर्क नजर आएगा और डार्क सर्कल, पिंपल भी दूर हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ेंः – ये 4 टिप्स रखेंगी बारिश के मौसम में बच्चों स्वस्थ

तिल के तेल को चेहरे पर लगाएं

चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए आप दूसरे कई उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आप तिल के तेल को त्वचा पर लगाएं। यह आपके डेड सेल्स को हटाकर नई कोशिकाओं का निर्माण करेगा।

चावल के स्क्रब का इस्तेमाल करें

त्वचा को निखारने के लिए आप चावल का स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप मोटे पिसे हुए चावल दो चम्मच लें और इसे पीस लें।

इसमें एक चम्मच सीसम ऑयल मिलाएं। अब स्क्रब तैयार हो चुका है। आप पहले अपने चेहरे को फेस वॉश से धो लें।

फिर स्क्रब लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पानी से चेहरे को धो कर पोछ ले और सो जाएं। सुबह आपका चेहरा दमकता हुआ नजर आएगा।

Previous articleप्रोटीन वाले शाकाहारी फूड | Vegetarian foods for protein in Hindi
Next articleसायनॉसिस क्या है कारण और उपचार | Cyanosis Kya hai