Home लाइफ स्टाइल ब्यूटी अदरक दिलाये डार्क स्पॉट से छुटकारा | Ginger for dark spots in...

अदरक दिलाये डार्क स्पॉट से छुटकारा | Ginger for dark spots in Hindi

63
0

डार्क स्पॉट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो करें अदरक इस्तेमाल | Ginger for dark spots in Hindi

Ginger for dark spots in Hindi

Ginger for dark spots in Hindi

जब व्यक्तिों के चेहरे पर काले धब्बों के निशान पड़ने लगते हैं वे अपने अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल शुरू कर देते हैं, जो हानिकारक है।

अब ऐसे में हम आपको बताएंगे कैसे अदरक के इस्तेमाल से काले धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है।

बहुत से व्यक्ति अपने चेहरे में काले-काले धब्बों को देख कर परेशान हो जाते हैं। डार्क स्पॉट्स के आते ही आपके चेहरे की सारी सुंदरता मानो जैसे गायब सी हो जाती है।

यह अधिकतर तब होते हैं जब आप अपने चेहरे का खास ध्यान नहीं रख पाते हैं। इनको हटाने के लिए अलग-अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का हम यूज़ करने लगते हैं जिससे हमारा चेहरा और ख़राब होता जाता है।

क्योंकि उसमे पहले से ही अधिक मात्रा में केमिकल्स होते हैं। हम भूल जाते हैं कि हमारे आस-पास कुछ नेचुरल चीज़े मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप डार्क स्पॉट्स से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः –मैदा क्यों है शरीर के लिए नुकसानदायक

स्किन के लिए हम अदरक का यूज़ कर सकते हैं, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण होते हैं। यह रंग को भी साफ़ करती है। इसलिए आइए जानते हैं की किस तरह से –

अदरक काले धब्बों को हटाने में हेल्प करता है

1- नींबू का रस और अदरक

सबसे पहले चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से अच्छी तरह धोकर साफ़ कर लें। फिर उसमें अदरक को पीसकर नींबू का रस मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगा लें। कुछ देर बाद धो लें। यह आपकी स्किन को अच्छी तरह क्लीन कर देगा।

2- एलोवेरा, अदरक के साथ

सबसे पहले थोड़ा एलोवेरा का जेल लें उसमें अदरक का रस और कुछ बूंदें शहद की मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को काले धब्बों में लगाकर छोड़ दें। फिर 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो कर चेहरा साफ़ कर लें।

3- शहद, अदरक के साथ

शहद लें उसमें अदरक के पाउडर को मिलाकर चेहरे में लेप लगा लें। कम से कम 15 से 20 मिनट होने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

4- ग्रीन टी और अदरक

जब भी आप ग्रीन टी बना रहें हो उसमें थोड़ा अदरक भी मिला लें। थोड़ी देर पकने के बाद इसे छान कर प्रभावित हिस्से में लगाएं। थोड़ी देर बाद सादे पानी से फेस को साफ़ करलें।

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन घटाती हैं ये 5 फल-सब्जियां

5- ऑलिव ऑयल, अदरक के साथ

अदरक के रस में ऑलिव ऑयल मिला कर प्रभावित हिस्से में लगाएं और 20 मिनट बाद इसे धो लें। यह चेहरे में जमी डर्ट भी हटाता था। और डार्क स्पॉट हटाने में मदद करता है।

Previous articleस्किन के लिए 4 मॉर्निंग ड्रिंक्‍स | Morning Drink For Glowing Skin
Next articleवजन कम करने के लिए क्या खाएं | Monsoon Weight Loss Tips in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here