Home लाइफ स्टाइल Ghar se kitanuo ya vishanuo ko bhagane ke upay

Ghar se kitanuo ya vishanuo ko bhagane ke upay

91
0

इस आर्टिकल में हम घर से कीटाणुओं या विषाणुओं को भागने के उपाय जानेगें | Ghar se kitanuo ya vishanuo ko bhagane ke upay और जानेगे की किस तरह से यह हमारे लिए लाभ दायक है।

Ghar se kitanuo ya vishanuo ko bhagane ke upay

Ghar se kitanuo ya vishanuo ko bhagane ke upay

अधिकतर बीमारियां कीटाणुओं या विषाणुओं से फैलती हैं. ये कीटाणु या विषाणु घर में पाए जाने वाले कीड़ों द्वारा फैलाए जाते हैं क्योंकि प्राय: ये कीटाणु और विषाणु गंदे स्थानों पर ही घूमते रहते हैं.

इसके लिए यह आवश्यक नहीं कि सदा घर में ‘पेस्ट कंट्रोल’ वालों को बुलाकर दवाइयां छिड़कवाई जाएं क्योंकि ये दवाइयां भी विषैली होती हैं और कीडों के साथ हमारे शरीर और नर्वस सिस्टम को भी हानि पहुंचाती हैं.

इसे भी पढ़ेंः – ये 5 टिप्स कम करेंगे आपका वजन कम

घर से कीटाणुओं या विषाणुओं को भागने के घरेलु उपाय

१.घर में पोंछा लगाते समय आधी बाल्टी पानी में एक ढक्कन मिट्टी का तेल मिला दें. इससे छोटी चींटियां दूर रहती हैं.

२.घर में पुराना व टूटा सामान व फर्नीचर स्टोर रूम में पड़ा हो तो उसे फिंकवादें क्योंकि इनमें कॉकरोचव खटमल अपना घर बना लेते हैं.

३.अपनी पुस्तकों को भी समयसमय पर मलमल के साफ कपड़े से साफ करते रहें जिससे छोटे कॉकरोच उनमें अपना घर न बना सकें और अंडे न दे सकें.

४.रसोई और गुसलखाने की नालियों में उबलता हुआ पानी सप्ताह में एक बार अवश्य डालें, जिससे गटर से आने वाले कीड़े ऊपर तक न आ पाएं.

५.लकड़ी के फर्नीचर को हर दो सप्ताह के पश्चात मिट्टी के तेल से साफ करते रहें जिससे फर्नीचर में चमक तो आएगी ही, दीमक. कॉकरोच और कई अन्य प्रकार के कीडों से बचाव भी होगा.

६.दरियां, गद्दों, चटाइयों व गलीचों को मास में दो बार साफ किया जाना चाहिए. यदि संभव हो तोइन सबचीजों को वैक्यूम क्लीनर से साफ करके धूप में कुछ समय डालें.

७.गलीचों पर महीने में एक बार मिट्टी का तेल स्प्रे करें. उसके बाद अच्छी तरह से गलीचा साफ करने वाले ब्रश या सीख वाले झाडू से साफ करें जिससे गलीचा चमक जाएगा, उसमें से खाने के अंश साफ हो जाएंगे और मच्छर आदि भी मर जाएंगे.

८.प्रयोग की हुई चाय की पत्ती को धोकर सुखा लें. इकट्ठे होने पर मिट्टी के पात्र में कच्चे कोयले जलाकर पत्तियां डाल दें. जलाकर घर में धुआं करने से मच्छर भाग जाते है.

९.गमलों की मिट्टी चार मास में एक बार अवश्य बदलें.

१०.घर की छतों और कोनों में लगे जाले साथ-साथ साफ करती रहें.

कीटाणुओं या विषाणुओं को भागने के घरेलु उपाय

११.मच्छरों को भगाने के लिए मिट्टी के पात्र में कच्चा कोयला जलाकर हरमल का धुआं देने से भी फायदा होता है.

१२.माह में एक बार अल्मारियों के कपड़े भी ठीक कर लें और अल्मारियों के शेल्फ साफ करें.

१३.रसोई घर के केबिनेट और स्लैब पर डिटर्जेंट मिले पानी में कपड़े भिगोकर हल्के हाथ से फिर सूखे कपड़ों से सुखा लें जिनसे कॉकरोच और लाल कीड़े एकत्र नहीं होंगे.

१४.घर को सूखा रखें. नमी भी कीड़े पैदा होने में सहायक होती है.

१५.छुट्टी वाले दिन खिड़कियां, दरवाजे खुले रखें जिससे ताजी हवा, धूप का प्रवेश होता रहे.

इसे भी पढ़ेंः – मुंह की बदबू से छुटकारा

१६.घर में धूप, अगरबत्ती आदि जलाते रहें. ध्यान रहे इनको तब जलाएं जब आप घर पर उपस्थित हों. घर से बाहर जाते समय विशेष ध्यान दें कि धूप, अगरबत्ती बुझा दें.

Previous articleये 5 उपाय रखेंगे बच्चे को स्वस्थ | Healthy food for kids in Hindi
Next articleसावन मास में शिवलिंग पर क्या अर्पण करें | Sawan ka Mahina 2021