Home लाइफ स्टाइल पीरियड्स के दौरान करे ये एक्‍सरसाइज | Exercise in periods

पीरियड्स के दौरान करे ये एक्‍सरसाइज | Exercise in periods

136
0

इस आर्टिकल में हम पीरियड्स के दौरान करे ये एक्‍सरसाइज | Exercise in periods के बारे में जानेंगे और जानेगे की हम पीरियड्स के दौरान कौन-कौन सी एक्‍सरसाइज कर सकते है।

Exercise in periods

Exercise in periods in Hindi

महिलाएं पीरियड्स के दौरान जिम, योगा आदि नहीं करना पसंद करतीं और इन दिनों वे शरीर को आराम देने में अधिक सहज महसूस करती हैं.

लेकिन शोध में यह पाया गया है कि जो लड़कियां इन दिनों शारीरिक रूप से एक्टिव रहती हैं उन्‍हें पीरियड्स के दौरान क्रैम्‍प आदि की परेशानी कम होती है.

ऐसे में डॉक्‍टर यह सुझाव देते हैं कि महिलाओं को कुछ खास वर्क आउट इन दिनों करना चाहिए जो पीरियड क्रैम्‍प्‍स को काफी हद तक दूर रखते हैं.

इसकी मदद से ब्‍लोटिंग, क्रैम्‍प, डाइजेशन आदि की समस्‍याओं को कम किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं कि महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कौन सी एक्‍सरसाइज करना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः – कोरोना के दुष्प्रभाव

पीरियड्स के दौरान करे ये एक्‍सरसाइज

स्ट्रेचिंग करें

यदि आप इन दिनों आराम करना चाहती हैं और बेड पर ही पड़े रहना चाहती हैं तो आप बेड पर लेटे लेटे ही स्‍ट्रेचिंग करें. आप सिंपल स्‍ट्रेच करें. स्‍ट्रेचिंग से आपके शरीर की सारी मसल्स स्ट्रेच होंगे और आपको आराम मिलेगा.

वॉक करें

वॉकिंग  महिलाओं के लिए बहुत ही बढि़या व्‍यायाम है. खासतौर पर यदि पीरियड्स के दौरान किसी भी तरह की समस्‍या आ रही है तो उन्‍हें जरूर वॉक करना चाहिए. वॉक से मूड बेहतर होता है और फेफड़ों, पैर हाथ आदि के मसल्‍स मजबूत होते हैं. आप बेहतर महसूस भी करते हैं.

डांसिंग करें

आप म्‍यूजिक ऑन कर यदि हल्‍का डांस करती हैं तो आप मेंटली रिलैक्‍स भी महसूस करेंगी और एक्टिव रह कर कैलोरीज़ भी बर्न कर सकेंगी. क्रैम्‍प्‍स भी नहीं होंगे.

योग करें

यदि आप पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग से परेशान हैं तो आप योगा करें. इसकी मदद से आपका माइंड रिलैक्स होगा और मूड बेहतर रहेगा. योग आपके शरीर के उन अंगों को भी रिलैक्‍स करता है जिनकी वजह से पीरियड के दौरान महिलाओं को क्रैम्‍प की समस्‍या होती है.

इसे भी पढ़ेंः – चिरौंजी का सेवन है लाभदायक

जॉगिंग करें

पीरियड कैम्‍प को दूर रखने के लिए आप रोजाना जॉगिंग करें. पाया गया है कि यदि आप रोज 10 मिनट भी जॉगिंग करती हैं तो इस तरह की समस्‍या से बच सकती हैं. आप चाहें तो पीरियड के दौरान भी हल्‍की जॉगिंग करें.

Previous articleचिरौंजी का सेवन है लाभदायक | Chironji hai labhdayak
Next articleगन्ने के जूस के 10 फायदे | Sugarcane juice benefits in Hindi