Home लाइफ स्टाइल हेल्थ डायबिटीज मरीजों के लिए खुशखबरी | Diabetes marijo ke liye khushkhabri

डायबिटीज मरीजों के लिए खुशखबरी | Diabetes marijo ke liye khushkhabri

75
0

इस आर्टिकल में हम डायबिटीज मरीजों के लिए खुशखबरी | Diabetes marijo ke liye khushkhabri In Hindi के बारे में जानेंगे ।

Diabetes marijo ke liye khushkhabri

Diabetes marijo ke liye khushkhabri

डायबिटीज के मरीजों के लिए एक नई खुशखबरी है। यदि उन्हें अपना ब्लड शुगर घटाना हो तो सिर्फ इंसुलिन पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है।

अमेरिका की फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने बायोकॉन वायट्रिस की दवा को मंजूरी दे दी है। यह पहली ऐसी दवा है जो डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए इंसुलिन जैसे काम करेगी और ब्लड शुगर को घटाने में मदद करेगी।

अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) द्वारा डायबिटीज की दवा को मंजूरी मिलने का मतलब है कि अब आपको इंसुलिन कि जरूरत नहीं पड़ेगी।

मरीज अब डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन लिए बिना भी ये दवा का उपयोग कर सकते हैं। यह हमारे लिए एक सबसे बड़ी सफलता है, क्योंकि डायबिटीज  न सिर्फ भारत में, बल्कि दुनिया में बढ़ती हुई बहुत बड़ी बीमारी है। जिसका इलाज अब और आसान हो गया है।

अब आपको ब्लड शुगर के लेवल को घटाने के लिए सिर्फ इन्सुलिन पर ही निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। आप बायोकॉन वायट्रिस का भी उपयोग कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ेंः –सायनॉसिस क्या है उसके कारण और उपचार

डायबिटीज के बारे में अमेरिका की USFDA का दावा

अमेरिका की फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के तरफ से मंजूरी दे दी गई है। यह पहली ऐसी दवा है, जो इंसुलिन जैसा काम करेगी और तो और ब्लड में शुगर के लेवल को घटाने में भी मदद करेगी।

यह विज्ञान के लिए सबसे अच्छी शोध साबित हुई है, क्योंकि इतनी बड़ी बीमारी का अब तक सिर्फ एक ही इलाज था- इंसुलिन। इस शोध से साबित होता है कि इस गंभीर बीमारी से निपटने के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं।

इस बायोसिमिलर दवा को बायोकॉन बनाएगी और अमेरिका में सेमग्ली की मार्केटिंग बायोकॉन की पार्टनर कंपनी वाइट्रिस करेगी।

जेनेट वुडकॉक जो कि USFDA कार्यकारी आयुक्त हैं, उन्होंने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि ये खासतौर पर उन लोगों के लिए कारगर है, जो रोज इंसुलिन पर निर्भर रहते हैं।

उन्होंने बताया कि अब आप इसका उपयोग कर सकते हैं। यह इंटरचेंजेबल बायोसिमिलर प्रोडक्ट है जो वाकई में बहुत किफायती है।

बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स को बाजार में लॉन्च किया जा रहे है। ये कम दामों में बनी हुई दवाई है जो सेफ,सुरक्षित,अच्छी क्वालिटी की और प्रभावशाली है। जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित होगी।

आज दुनिया में बहुत सारे डायबिटीज के मरीज हैं जिनके लिए ये दवाई फायदेमंद साबित होगी। इस नई दवा के बाजार में आने से सबको बहुत खुशी हुई है, क्योंकि बहुत दिन बाद डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए कुछ नया देखने को मिला है। जो हमारे लिए एक खुशखबरी है।

इसे भी पढ़ेंः –ये योगासन तेजी से घटाता है वजन

USFDA ने बताया है कि इंटरचेंजेबल बायोसिमिलर दवा सेफ यानी सुरक्षित है। डायबिटीज के मरीजों के लिएर लाभदायक साबित होगी। जो मरीज इसका उपयोग करना शुरू करेगा, उसे कोई ज्यादा फर्क महसूस नहीं होगा।

Previous articleशुक्राणुओं को प्रभावित करता है कोरोना | Corona ka dushprabhav
Next articleचिरौंजी का सेवन है लाभदायक | Chironji hai labhdayak