Home लाइफ स्टाइल चिरौंजी का सेवन है लाभदायक | Chironji hai labhdayak

चिरौंजी का सेवन है लाभदायक | Chironji hai labhdayak

77
0

इस आर्टिकल में हम चिरौंजी का सेवन है लाभदायक | Chironji hai labhdayak के बारे में जानेंगे और जानेगे की चिरौंजी का सेवन किस तरह से हमारे लिए लाभदायक है।

Chironji hai labhdayak

Chironji hai labhdayak

चिरौंजी का नाम तो हम सभी ने सुना ही है. छोटे छोटे आकार का ये ड्राइ फ्रूट्रस दरअसल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

आयुर्वेद में चिरौंजी का उपयोग हजारों सालों से किया जा रहा है. अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर यह बीज सिरदर्द से लेकर खांसी, कब्ज और स्किन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए भी किया जाता है.

यदि पेट से संबंधित बीमारियों के इलाज की बात करें तो चिरौंजी का इस्तेमाल कब्ज से लेकर पेचिश, डायरिया आदि में भी काफी फायदा है.  तो आइए आज जानते हैं कि चिरौंजी का उपयोग हम पेट से जुड़ी समस्‍या को ठीक करने के लिए किस प्रकार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः –ये योगासन तेजी से घटाता है वजन

चिरौंजी का सेवन है लाभदायक

डायरिया में

यदि आप डायरिया से परेशान हैं तो आप चिरौंजी के तेल का इस्तेमाल आपको फायदा पहुचा सकता है.  आप चिरौंजी के तेल को खिचड़ी या  दलिया आदि के साथ खा सकते हैं. आप चिरौंजी का पाउडर बनाकर दूध में मिलाकर पिएं तो दस्त और डायरिया में फायदा मिलेगा.

कब्ज में 

यदि चिरौंजी का रोज सेवन किया जाए तो कब्ज की समस्या दूर होती है और पाचन तंत्र में मौजूद विषाक्त पदार्थ को आसानी से बाहर निकालने में मदद मिलती है.

इसके अलावा यह आंतों की अंदरूनी परत को भी क्‍लीन करने का काम करता है.  यदि आप कब्‍ज से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन आपको काफी फायदा पहुंचा सकता है.  आप इसका सेवन रोज रात को सोने से पहले खाएं.

इसे भी पढ़ेंः – खड़े होकर भोजन न करें

दस्त में

चिरौंजी की छाल को बकरी के दूध के साथ पीसकर उसमें शहद मिलाकर खाएं तो पेचिश की समस्या में फायदा मिलेगा. चिरौंजी के पत्ते और जड़ को पीसकर मक्खन के साथ सेवन करने पर भी पेचिस से राहत मिलती है.

Previous articleडायबिटीज मरीजों के लिए खुशखबरी | Diabetes marijo ke liye khushkhabri
Next articleपीरियड्स के दौरान करे ये एक्‍सरसाइज | Exercise in periods