Home लाइफ स्टाइल बारिश के मौसम में बच्चों को ऐसे रखें स्वस्थ | Child Health...

बारिश के मौसम में बच्चों को ऐसे रखें स्वस्थ | Child Health In Rainy Season in Hindi

568
0

इस आर्टिकल में हम 4 टिप्स जानेंगे जो बरसात के मौसम में बच्चों को स्वस्थ रखेंगी | Child Health In Rainy Season in Hindi के बारे में जानेंगे और जानेगे की किस तरह से यह हमारे लिए लाभ दायक है।

Child Health In Rainy Season in Hindi

Child Health In Rainy Season in Hindi

बरसात के मौसम में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, वायरल फीवर, सर्दी और जुकाम जैसी कई बीमारियां सर उठाने लगती हैं और ये केवल बड़ों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी काफी परेशान करती हैं.

इसलिए ज़रूरी है कि इस मौसम में बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखा जाये, जिससे उनकी हेल्थ बेहतर बनी रह सके.

बच्चों की हेल्थ अच्छी रहे इसके लिए इस मौसम में उनको ऑयली और जंक फ़ूड खाने से रोकें और उनकी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.

साथ ही उनकी देखरेख के लिए ये कुछ और तरीके भी अपनायें. अब बरसात के इस मौसम में बच्चों को हेल्दी बनाये रखने के लिए आप किन तरीकों को अपना सकते हैं, आइये जानते हैं.

इसे भी पढ़ेंः – मुंह की बदबू से छुटकारा

ये 4 टिप्स रखेंगी बारिश के मौसम में बच्चों स्वस्थ

1.हेल्दी डाइट

बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए ज़रूरी है कि उनकी इम्यूनिटी स्ट्रांग बनी रहे. लेकिन ये तभी संभव है जब उनका इम्यून सिस्टम मज़बूत हो.

इसके लिए आप बच्चों को जंक फ़ूड खाने से रोकें और उनको हेल्दी डाइट दें. इसके लिए उनके खाने में फल, दालें और हरी सब्ज़ियों को भी शामिल करें.

2.सही कपड़े

बरसात के मौसम में तापमान में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं साथ ही मच्छरों का आतंक भी बढ़ जाता है.

इसलिए बच्चों को ऐसे कपड़े पहनायें जिससे उनके हाथ-पैर भी ढके रह सकें. साथ ही बच्चों को हल्के यानी कॉटन के कपड़े पहनायें और तापमान के अनुसार चेंज भी करते रहें.

3.रोज नहलायें

कई लोग सोचते हैं कि बरसात के मौसम में बच्चों को रोज़ नहीं नहलाना चाहिए, जबकि ऐसा नहीं है. बच्चों को इंफेक्शन से बचाने के लिए रोज़ाना नहलाना ज़रूरी है.

इसके साथ ही नहलाने से पहले बच्चों की मालिश करना भी ज़रूरी है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों को नहलाने के लिए तापमान के अनुसार पानी ठंडा या गर्म इस्तेमाल करें.

इसे भी पढ़ेंः –वजन कम करने के लिए क्या खाएं

4.मच्छरों से बचायें

बरसात के मौसम में बच्चों को मच्छरों के प्रकोप से बचाने के लिए उनको फुल कपड़े पहनायें साथ ही कमरे में मॉस्कीटो लिक्विड का इस्तेमाल करते रहें. मच्छरों को भगाने के लिए आप घर में मच्छर भगाने वाले पौधे भी लगा सकते हैं.

Previous articleये 5 टिप्स कम करेंगे आपका वजन कम | How to lose weight fast in Hindi
Next articleज्यादा पानी भी सेहत के लिए नुकसानदायक | Drinking too much water is harmful