Home लाइफ स्टाइल ब्लू टी के फायदे | Blue tea benefits In Hindi

ब्लू टी के फायदे | Blue tea benefits In Hindi

122
0
इस आर्टिकल में हम ब्लू टी के फायदे | Blue tea benefits In Hindi | benefits of blue tea के बारे में जानेंगे और जानेगे की किस तरह से हम ब्लू टी का स्तेमाल कर स्वस्थ रह सकते है।
Blue tea benefits In Hindi

Blue tea benefits In Hindi

आप तो जानते ही हैं की विश्व में न जाने कितने प्रकार की टी होती है और अनेकों कंपनियां बाजार में दावा करती है की उनकी टी हर्बल है।

इनमें से कई ने हर्बल टी बनाने में महारत भी हासिल की है। जैसे कि ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि इन दिनों तेजी से लोकप्रिय हुए हैं, लेकिन आज हम ब्लू टी की ख़ासियत के बारे में जानेंगे। यह ब्लू रंग की खूबसूरत पंखुरियों से तैयार की जाने वाली टी है। इसे ब्लू टी के नाम से भी जाना जाता है।

यह सेहत के लिए उतनी ही लाभकारी होती है जितनी की अन्य हर्बल टी फ़ायदेमंद होती है। जानकारी के लिए बता दें कि ब्लू टी में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स बालों और त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं।

त्वचा को जवां और बालों को घना बनाने के लिए ब्लू टी का सेवन करें। वहीं एक कप ब्लू टी का सेवन करने से आपके ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है, जिससे मधुमेह की संभावनाएं कम होती हैं।

इसी के साथ ब्लू टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं। रोजाना एक कप ब्लू टी पीने से आपको थकान महसूस नहीं होती है।

आप जानते हैं कि चाय का एक और प्रकार भी है जो कि खूबसूरत नीले रंग का होता है। नीली चाय को ‘ब्लू टी’ भी कहते हैं और यह सेहत के लिए उतनी ही लाभकारी है जितना कि अन्य हर्बल टी फायदेमंद होती है। इस टी को बनाने के लिए बटरफ्लाई पिक फ्लावर को पानी के साथ उबाला जाता है। इसके सेवन से आपके स्वास्थ्य को बहुत से लाभ मिल सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः वजन कम करने के 5 घरेलु उपाय

ब्लू टी के स्वास्थ्य लाभ

डिप्रेशन करे दूर 

ब्लू टी में मौजूद एमिनो एसिड सेहत के लिए लाभकारी होता है। यह एंग्जायटी और डिप्रेशन को कम करते हैं और तनाव को दूर रखने में मदद करता है।

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

बाल टूट रहे हैं, घने नहीं है या फिर बाल रूखेबेजान नज़र आते हैं तो ब्लू टी का सेवन करें। ये बालों के साथसाथ त्वचा के लिए भी लाभकारी होती है।

इसमे मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स बालों और त्वचा के लिए कारगर साबित होते है। त्वचा को जवां और बालों को घना एवं खूबसूरत बनाए रखने के लिए ब्लू टी का सेवन बहुत फ़ायदेमंद होता है।

डायाबिटीज़ से छुटकारा

ब्लू टी का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल का स्तर नियंत्रित बना रहता है जिससे कि आपको डायाबिटीज़ की समस्या नहीं हो सकती। रोज़ाना ब्लू टी का सेवन करने से भूख भी कम लगती है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है ब्लू टी

ब्लू टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं इसमें मौजूद बायो कंपाउड शरीर से टॉक्सिन्स निकालने में मदद करते हैं और सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।

इसे भी पढ़ेंः –सायनॉसिस क्या है उसके कारण और उपचार

शरीर को बनाए ऊर्जावान

इसमे मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और इसकी महक शरीर को दिन भर ऊर्जावान बनाए रखने के लिए बेहतर होती है। रोज़ाना एक कप ब्लू टी पीने से थकान महसूस नहीं होती।

Previous articleबरसात के मौसम में वाटर प्रूफ मेकअप | Tips for makeup In Hindi
Next articleमक्का खाने के फायदे | Makka khane ke fayede