Home लाइफ स्टाइल हेल्थ बच्चों को स्वस्थ रखने के टिप्स | Bachho ko swasth kaise rakhe

बच्चों को स्वस्थ रखने के टिप्स | Bachho ko swasth kaise rakhe

116
0
इस आर्टिकल में हम बच्चों को स्वस्थ रखने के टिप्स ( Bachho ko swasth kaise rakhe | Tips To Keep Kids Healthy) के बारे में जानेंगे और जानेगे की बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए क्या-क्या उपाय अपना सकते है।
Bachho ko swasth kaise rakhe

Bachho ko swasth kaise rakhe

Tips To Keep Kids Healthy: जैसा की हम सभी जानते हैं कोरोना केस में कमी आने की वजह से कई राज्यों में स्कूल खुल गए हैं और कुछ राज्य की सरकारें स्कुल खोलने के बारे में विचार कर रही है। अब ऐसे में संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए हमें बहुत सी सावधानि बरतने की जरुरत है ।

ज्यादातर राज्यों में अभी भी बच्चे ऑनलाइन क्लास की मदद से पढ़ाई कर रहे हैं। लेकिन जिन राज्यों में स्कूल खुल गए हैं वहां बच्चों को कोरोना वायरस से बचाव का प्रशिक्षण जरूर दिया जाना चाहिए।

बच्चों की इम्युनिटी बड़ों की तुलना में कमजोर होती है। जिसके वे जल्दी ही सर्दी-जुकाम का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में बच्चों को कोरोना से बचाव के लिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हे आप फॉलो जरूर करें।

इसे भी पढ़ेंः –सायनॉसिस क्या है उसके कारण और उपचार

बच्चों को स्वस्थ रखने के टिप्स

कोरोना गाइडलाइन का पालन 

कोरोना से बचाने के लिए बच्चों को कोरोना गाइडलाइन को लेकर जागरूक करें। सरकार के इन नियमों को आदत बनाने की कोशिश करें।

कोविड-19 वायरस से बचाने के लिए बच्चो को –

  • हाथों को अच्छी तरह से धोने की आदत डालनी चाहिए।
  • खाने से पहले हाथों को 20 सेकेंड तक अच्छी तरह से धोएं।
  • खांसने छींकने के दौरान रुमाल  से मुँह नाक को ढँक लें।
  • कुछ भी चीज शेयर न करें।

वैक्सीन जरुरी 

स्कूल से आने के बाद कोरोना वायरस के कोई लक्षण दिखाई देते हैं तो चेकअप जरूर करवाएं। बच्चों के वैक्सीन उपलब्ध हो जाने पर बच्चे को वैक्सीन जरूर लगवाए। वैक्सीन बच्चो के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाएगा और कोरोना से लड़ने में बच्चो की मदद करेगा।

इसे भी पढ़ेंः –ये योगासन तेजी से घटाता है वजन

हेल्दी डाइट

बच्चों को प्रोबायोटिक युक्त भोजन अवश्य दें जो उसकी इम्युनिटीिटी को मजबूत करेगा। प्रोबायोटिक युक्त भोजन शरीर में गुड बैक्टीरिया की संख्या को बढ़ाकर पाचन क्रिया को मजबूत करता है।

बच्चों के लिए vitamin D3 युक्त प्रोबायोटिक बहुत अच्छा माना जाता है। बच्चों को हेल्दी खाना अधिक खिलाएं जिससे उसका इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग हो सके और वह बीमारियों से लड़ने की ताकत मिल सके।

Previous articleअनार खाने के फायदे | Anar khane ke fayde