Home लाइफ स्टाइल अनार खाने के फायदे | Anar khane ke fayde

अनार खाने के फायदे | Anar khane ke fayde

730
0
इस आर्टिकल में हम Anar khane ke fayde | अनार खाने के फायदे | Benefits Of Pomegranate In Hindi के बारे में जानेंगे और जानेगे की अनार खाने के फायदे क्या -क्या है।
Anar khane ke fayde

Anar khane ke fayde

Benefits Of Pomegranate- अनार खाने के फायदे क्या -क्या है ये बात हम सब जानते हैं। पर क्या आपको पता है कि रोजाना अनार खाने के फायदे क्या है। चलिए विस्तार से जानते हैं-

अनार सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। रोजाना एक अनार खाने से खून बढ़ता है। यह दिल-दिमाग की सेहत को दुरुस्त करता है।

यदि प्रतिदिन आप एक अनार का सेवन करेंगे, तो उससे दिल की बीमारी का खतरा बहुत कम हो जाता है। अनार का जूस, अनार के दाने किसी प्रकार भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।

यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे कई गुना ज्यादा यह हमारे शरीर को फायदा ( Benefits Of Pomegranate ) पहुंचाता है।

अनार में विटामिन ए, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, पोटैशियम पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें रफेज़ भी होता है, जो पेट में होने वाली समस्याओं को दूर कर देता है।

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन घटाती हैं ये 5 फल-सब्जियां

About pomegranate in Hindi

अनार की झाड़ी को सजावटी उद्देश्यों के साथ-साथ फल के लिए भी उगाया जाता है। पौधे के फूल भी चमकीले लाल होते हैं। अनार की संरचना मांस और कोर वाले अन्य फलों के विपरीत होती है। सबसे बाहरी लाल परत एक कठोर और अखाद्य खोल है। फल का खाने योग्य भाग बीज और बीज होते हैं।

एरिल बीजों का मीठा, रसदार और कुरकुरे आवरण हैं। एक सफेद स्पंजी परत इन छिद्रों के लिए बिस्तर के रूप में कार्य करती है और शेष स्थान को ढकती है। अनार के आधार पर बीजों की संख्या 200 से 1400 तक होती है। एरिल जूस में लाल रंग का रंग होता है जो कपड़ों पर दाग लगा सकता है। यह मुख्य रूप से फल में एंथोसायनिन और एलागिटैनिन की उपस्थिति के कारण होता है।

अनार के उपयोग

आयुर्वेद औषधीय प्रणाली घरेलू उपचार के रूप में अनार की अत्यधिक बात करती है। इसके पाक उपयोग अपार हैं। इसका स्वाद बेकिंग, सिरप, फूड गार्निश और कोल्ड बेवरेज के साथ अच्छा लगता है। सूखे बीज भारतीय और पाकिस्तानी व्यंजनों में मसाले का एक रूप हैं। तुर्की व्यंजन मांस और ड्रेसिंग सलाद के लिए अनार का उपयोग करता है। मध्य पूर्वी देश मेमने के कबाब के लिए फलों के रस का उपयोग शीशे का आवरण के रूप में करते हैं।

अपने आधुनिक उपयोग के अलावा, अनार प्रतीकात्मकता और कला में अपना महत्व पाता है। कई प्राचीन रूपांकनों में मोज़ाइक और दीवारों पर अनार का चित्रण किया गया है। फल अक्सर समृद्धि, महत्वाकांक्षा और उर्वरता का पर्याय बन जाता है।

अनार के पौष्टिक तत्व

100 ग्राम अनार के दानों में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं।

  • कैलोरी: 83 किलो कैलोरी
  • कार्बोहाइड्रेट: 18.7 ग्राम
  • चीनी: 13.67 ग्राम
  • फाइबर: 4 ग्राम
  • प्रोटीन: 1.67 ग्राम
  • वसा: 1.17 ग्राम

अनार के दाने खाने के फायदे

  • अनार की संरचना का 78% पानी है। इसमें लगभग 19 ग्राम कार्ब्स होते हैं जिनमें से आहार फाइबर 4 ग्राम का योगदान देता है। फाइबर सामग्री बीज में बरकरार है और दैनिक मूल्य का 20% है। 10 ग्राम परोसने के लिए इसमें 83 कैलोरी अच्छी होती है।
  • फल के बीज एक ऐसा तेल देते हैं जो प्यूनिकिक एसिड से भरपूर होता है। यह एक प्रकार का अच्छा वसा है जो तेल की संरचना का लगभग 65% बनाता है। इन वसा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।
  • अनार में पॉलीफेनोल्स जैसे प्रचुर मात्रा में फाइटोकेमिकल्स होते हैं। फलों का प्रसंस्करण और पाश्चुरीकरण इसकी फेनोलिक गतिविधि को कम करता है।
  • अनार एलागिटैनिन से भरपूर होता है, जिसे पुनिकालगिन भी कहा जाता है। वे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो फल को बाकी हिस्सों के सामने खड़ा करते हैं। अनार में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।
  • विटामिन ई, राइबोफ्लेविन, थायमिन और पैंटोथेनिक एसिड की एक महत्वपूर्ण मात्रा भी मौजूद है।
  • अनार के छिलके के अर्क महत्वपूर्ण आहार पूरक और संरक्षक हैं। इनमें बड़ी मात्रा में पॉलीफेनोल्स, कैटेचिन और संघनित टैनिन होते हैं।
  • विटामिन K, C, और फोलेट (B9) की उच्च मात्रा इसके विटामिन प्रोफाइल में योगदान करती है। विटामिन के दैनिक मूल्य का 16% और विटामिन सी 12% के लिए बनाता है।
  • अनार की खनिज सामग्री मैंगनीज, फास्फोरस, पोटेशियम और जस्ता में समृद्ध है। आयरन और कैल्शियम के छोटे अंश भी इसे सूची में शामिल करते हैं।

अनार खाने के फायदे [ Benefits Of Pomegranate ]

रक्तचाप कम करता है

एक अध्ययन से पता चलता है कि अनार के रस का नियमित सेवन उच्च रक्तचाप को कम करता है। यह विशेष रूप से सिस्टोलिक रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए जाना जाता है।

कैंसर रोकने वाले गुण

कुछ अध्ययनों के प्रारंभिक परिणाम बताते हैं कि अनार कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम कर सकता है। इसके गुण प्रोस्टेट और स्तन कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। जबकि प्रमाण के साथ अभी तक कोई बड़ा अध्ययन नहीं हुआ है, अनार के सेवन से कोई नुकसान नहीं होता है।

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

पुरानी सूजन से हृदय रोग, मधुमेह और मोटापा हो सकता है। अनार में मौजूद पुनीकैगिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। सभी एंटीऑक्सिडेंट में शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, ये विशेष रूप से पाचन तंत्र में सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

गठिया में मदद करता है

गठिया से पीड़ित लोगों में जोड़ों में सूजन होना आम बात है। अनार के विरोधी भड़काऊ गुण किसी भी सूजन को शांत करने में मदद करते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि अनार जोड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले एंजाइमों को रोकने में सफल होते हैं। यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का प्रभावी ढंग से इलाज करने में मदद कर सकता है।

स्वस्थ हृदय कार्य को बढ़ावा देता है

अनार शीर्ष दिल के अनुकूल फलों में से एक है। अनार का अच्छा वसा घटक प्यूनिकिक एसिड के नाम से जाना जाता है। यह हृदय को हृदय रोग के कई चरणों से बचाने में मदद करता है। अनार उच्च रक्तचाप को कम करता है, जो हृदय रोगों में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

कुछ अध्ययनों से यह साबित होता है कि अनार शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यह भी कहता है कि यह इस कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण से बचाता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि ऑक्सीकरण चरण हृदय रोगों के मुख्य कारणों में से एक है।

बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण से लड़ता है

एक अध्ययन के अनुसार अनार कैंडिडा एल्बीकैंस नाम के कुछ खास तरह के हानिकारक बैक्टीरिया और यीस्ट से लड़ सकता है। अनार में शक्तिशाली पौधे यौगिक खतरनाक सूक्ष्मजीवों का मुकाबला कर सकते हैं। ये गुण मसूड़े की सूजन और डेन्चर स्टामाटाइटिस जैसे मौखिक संक्रमणों को रोक सकते हैं।

स्तंभन दोष को ठीक कर सकता है

अनार पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है। खरगोशों पर किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि अनार खाने के बाद स्तंभन की प्रतिक्रिया में वृद्धि होती है। मनुष्यों पर इसका प्रभाव आंकड़ों में कम है।

याददाश्त बढ़ाता है

अनार को स्मृति शक्ति बढ़ाने के साथ जोड़ने के कुछ प्रमाण हैं। फल के नियमित सेवन से सर्जरी के बाद याददाश्त में कमी कम होती है। याददाश्त की समस्या वाले बड़े वयस्क नियमित रूप से अनार का रस पी सकते हैं। समान वयस्कों के साथ किया गया एक अध्ययन उनकी दृश्य और मौखिक स्मृति में सुधार दिखाता है।

शारीरिक प्रदर्शन बढ़ाता है

चुकंदर की तरह अनार भी बेहतर शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ावा देता है। यह व्यायाम के बाद थकान को कम करने में मदद करता है। कसरत के बाद एथलीट की दक्षता के एक समूह का अध्ययन करने से अनार के इस प्रभाव को स्पष्ट किया गया। एक ग्राम अनार के अर्क का सेवन करने से उनकी व्यायाम क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई।

हृदय रोग का खतरा करता है कम

अनार सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह दिल की बीमारी का खतरा कम कर देता है। यदि आप रोजाना अनार का जूस पीते हैं तो दिल से जुड़ी हुई कोई भी बीमारी आपको छू भी नहीं पाएगी। ब्लड सर्कुलेशन को इम्प्रूव करता है। साथ ही साथ आपको एनर्जी भी देता है।

इसे भी पढ़ेंः –मैदा क्यों है शरीर के लिए नुकसानदायक

पेट के लिए लाभदायक

आपको किसी भी प्रकार के पेट की समस्या रहती है तो आप अनार का उपयोग कर सकते हैं। अनार आपके लूज़ मोशन को कंट्रोल में रखता है। अनार में बहुत सारे ऐसे भी तत्त्व पाए जाते हैं, जो पेट के लिए लाभदायक होते हैं। अनार के साथ आप उनकी पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन्हे उबाल के छान कर सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है। आप इसके पत्ती को चाय के रूप में भी पी सकते हैं।

कॉलेस्ट्रोल करे कम

यदि एक अनार आप रोज खाते हो तो ये शरीर में कॉलेस्ट्रोल नहीं बनने देता है। आप देखेंगे की हार्ट अटैक के ज्यादातर मामले सिर्फ कॉलेस्ट्रोल से ही जुड़े हुए होते हैं। कॉलेस्ट्रोल के बढ़ने से दिल के आस पास फैट जमा हो जाता है। जो धीरे-धीरे ब्लॉकेज के खतरे को बढ़ा देता है। जिसके वजह से हार्ट को सही से खून नहीं पहुंच पाता है। और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसको रोकने के लिए आप प्रतिदिन एक अनार का सेवन कर सकते हैं।

स्ट्रेस से छुटकारा 

यदि आप किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस लेंगे तो आप बीमार हो जाएंगे। तो कोशिश करें कि अपने आहार में एक अनार जरूर शामिल करें। क्योंकि अनार खाने से आप फिट भी रहेंगे और यह आपके तनाव को बढ़ने नहीं देगा।

अनार का सेवन करने के तरीके

  • अनार को शामिल करने का एक सरल और स्वस्थ तरीका है कि इसे कच्चा ही खाया जाए। अनार के दाने अपने आप में बहुत अच्छे लगते हैं। उन्हें इसकी बाहरी परत से हटाना मुश्किल हो सकता है। फल को आधा काट लें। एक कटोरी के ऊपर एक टुकड़ा इस तरह पकड़ें कि एरील्स कटोरे के सामने हों। फल को दो बार जोर से थपथपाएं जब तक कि दाने कटोरे में न आ जाएं। एक और प्रभावी तरीका फल को चाकू से गोल करना है।
  • सलाद में अनार डालें। कुरकुरे और मीठे दाने स्वाद में एक दिलचस्प मोड़ देते हैं। इसे फेटा चीज़, वेजी और नट्स के साथ पेयर करें। एक स्वस्थ मिठाई के विकल्प के लिए आप उन्हें फलों के सलाद में भी शामिल कर सकते हैं।
  • अनार का रस फलों का सेवन करने का एक बेहद लोकप्रिय तरीका है। जो लोग बीज का स्वाद पसंद नहीं करते हैं वे इसे पीसकर रस बना सकते हैं। स्मूदी जैसी स्थिरता पाने के लिए थोड़ा दूध डालें। हमेशा ताजा अनार का जूस चुनें। संसाधित संस्करण इसके पोषण मूल्य को कम करता है।
    इसकी डिपिंग सॉस बनाएं। अनार के रस को आँच पर कम करें और कुछ मसाले और अतिरिक्त चीनी डालें। गाढ़ी चटनी मांस और झींगा के लिए एक डिप परोसती है।
  • रस का उपयोग अचार के रूप में भी होता है। अनार का मीठा और खट्टा स्वाद मीट के स्वाद को बढ़ा देता है।
  • अपनी सुबह की शुरुआत एक कप ओटमील या अनाज के साथ अनार के दानों के साथ करें। सॉफ्ट ओट्स और कुरकुरे एरील्स का कॉम्बिनेशन स्वादिष्ट होता है।
  • पिज्जा पर टॉपिंग के रूप में अनार का प्रयोग करें। यह इसे एक अनोखा स्वाद देता है।

इसे भी पढ़ेंः –वजन कम करने के लिए क्या खाएं

सारांश

अनार एक सुपर फ्रूट है। यह पानी पर आधारित है और इसमें न्यूनतम कैलोरी होती है। छिलके और खाने योग्य भाग जिन्हें एरिल्स कहा जाता है, पोषक तत्वों और पौधों के यौगिकों से भरपूर होते हैं। आयुर्वेद दवाओं में यह एक लोकप्रिय फल है। अनार प्राचीन कला और प्रतीकवाद के माध्यम से भी अपना महत्व पाते हैं।

अनार का नियमित सेवन करने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप, मोटापा और हृदय रोग उनमें से कुछ हैं। कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि अनार में कैंसर कोशिकाओं को कम करने की शक्ति होती है। हालांकि, इस दावे का समर्थन करने के लिए और अधिक वैज्ञानिक प्रमाण आवश्यक हैं। इसके अनेक लाभों का कारण इसके दो विशेष घटक हैं; Punicalagins और punicic एसिड। Punicalagins शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं और बाद वाला अच्छा वसा का एक रूप है।

इसका मीठा और थोड़ा खट्टा स्वाद सलाद और मांस के साथ अच्छी तरह मेल खाता है। यह एक स्वादिष्ट टॉपिंग के रूप में कार्य करता है जो लगभग हर खाद्य पदार्थ के साथ अच्छी तरह से चला जाता है। इसके अलावा, इसकी स्मृति-बढ़ाने की गुणवत्ता और विरोधी भड़काऊ गुण इसे आपके आहार में एक इष्टतम जोड़ बनाते हैं। अनार के दानों को कच्चा खाएं या इसके प्राकृतिक रस को पीने से इसके कई फायदे मिलते हैं।

इसे भी पढ़ेंः –वजन कम करने के 5 घरेलु उपाय

अनार के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. क्या अनार वजन घटाता है?

A. अनार में कई गुण होते हैं जो उन्हें वजन घटाने के लिए फल का अच्छा विकल्प बनाते हैं। 100 ग्राम आंवले में केवल 83 कैलोरी होती है। कैलोरी की ये सीमित मात्रा आपकी दैनिक कैलोरी सीमा को नियंत्रण में रखने में मदद करेगी। इसकी उच्च फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक भरा रखती है। यह अधिक खाने से रोकता है। अनार में मौजूद पॉलीफेनोल्स का प्राकृतिक फैट बर्नर होने के साथ संबंध है। कुल मिलाकर अनार को अपने आहार में शामिल करने से वजन कम करने में मदद मिलेगी।

Q. क्या अनार का जूस शरीर में ब्लड काउंट बढ़ाने में मदद कर सकता है?

A. ब्लड काउंट बढ़ाने के लिए अनार सबसे अच्छे फलों में से एक है। यह आयरन, विटामिन ए, सी और ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अनार में एस्कॉर्बिक एसिड होता है। यह एसिड शरीर में आयरन की मात्रा को और बढ़ाता है। यह हीमोग्लोबिन के स्तर को काफी बढ़ा देता है। अधिकतम लाभ देखने के लिए रोजाना अनार के रस का सेवन करें।

Q. क्या अनार त्वचा विकारों का इलाज कर सकता है?

A. अनार विटामिन सी से भरपूर होता है। यह विटामिन त्वचा की कई समस्याओं जैसे खुरदरापन, रंजकता और सुस्ती का मुकाबला करता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों और झाइयों को ठीक करने में मदद करते हैं। अनार अपने जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुणों के कारण त्वचा पर फंगल या जीवाणु संक्रमण से लड़ता है। यह त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है जिससे त्वचा संबंधी विभिन्न विकार हो सकते हैं। अनार में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं।

Q. क्या डायबिटीज के मरीज अनार का सेवन कर सकते हैं?

A. अनार इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसकी समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट सामग्री मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों को ठीक कर सकती है। अनार का नियमित सेवन मधुमेह के रोगियों में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसकी कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री यह सुनिश्चित करेगी कि रक्त शर्करा में अचानक वृद्धि न हो। इसलिए अनार मधुमेह के रोगियों के लिए सुरक्षित और लाभदायक है।

इसे भी पढ़ेंः  एप्पल साइडर विनेगर के फायदे

Q. क्या अनार का जूस खाली पेट पिया जा सकता है?

A. खाली पेट अनार का जूस पीना पूरी तरह से सुरक्षित है। यह एक पानी आधारित फल है जिसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं। इसलिए अनार का रस सुबह सबसे पहले आपके शरीर को हाइड्रेट कर सकता है। इसके कई पोषक तत्व और स्वास्थ्य लाभ खाली पेट सबसे अच्छे से अवशोषित होते हैं। आदर्श रूप से, अनार का रस खाली पेट पीना दिन के किसी भी समय की तुलना में बेहतर है।

Previous articleगन्ने के जूस के 10 फायदे | Sugarcane juice benefits in Hindi
Next articleबच्चों को स्वस्थ रखने के टिप्स | Bachho ko swasth kaise rakhe