Home लाइफ स्टाइल फिटनेस खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे | 7 Benefits Of Lemon...

खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे | 7 Benefits Of Lemon Water

667
0

खाली पेट नींबू पानी पीने से सेहत को क्या फायदे होते हैं , आइये जानते है 7 Benefits Of Lemon Water in Hindi.

7 Benefits Of Lemon Water

7 Benefits Of Lemon Water

नींबू तो लगभग हर रोज़ ही खाने में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये केवल खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेहत को भी दुरुस्त रखने में ख़ास रोल निभाता है.

ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू में विटामिन सी, ई, बी-6, थियामिन, नियासिन, रिबोफ्लोविन और फोलेट जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई सारे फायदे पहुंचाते हैं.

लेकिन इसका सेवन अगर रोज़ सुबह खाली पेट नींबू पानी के ज़रिये किया जाये, तो ये सेहत के लिए कई ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.  आइये जानते हैं कि –

खाली पेट नींबू पानी पीने के फायदे

१.पाचन को सही रखता है नीबू पानी 

पाचन सम्बन्धी दिक्कतों को कम करने में नींबू पानी काफी मदद करता है. ये हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है जिसकी वजह से गैस, कब्ज़, अपच जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है.

२. नीबू पानी लिवर की सेहत दुरुस्त रखता है

नींबू पानी के सेवन से लिवर की सेहत को दुरुस्त रखने में मदद भी मिलती है. इससे लिवर साफ़ रहता है साथ ही लिवर की एनर्जी रिस्टोर होती है और ये पूरी रात एक्टिव रहता है.

इसे भी पढ़ेंः –मैदा क्यों है शरीर के लिए नुकसानदायक

३.नीबू पानी इम्यूनिटी मजबूत बनाता है

इम्यूनिटी को मजबूती देने में नींबू पानी काफी मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर पोषक तत्वों का अवशोषण ज्यादा बेहतर तरीके से कर पाता है.जिसकी वजह से बीमार होने का खतरा कम होता है.

४. ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल

खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसमें काफी मात्रा में सिट्रस एसिड और विटामिन-सी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में ख़ास भूमिका निभाता है.

५. वजन घटाने में मदद करता है नीबू पानी 

वजन कम करने के लिए खाली पेट नींबू पानी का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और फैट बर्न करता है. इसके साथ ही शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

६. बॉडी को हाइड्रेट रखता है नीबू पानी 

नींबू पानी पीने से बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन्स और मिनरल होते हैं जो शरीर को गर्मी से बचाने और पानी की कमी को पूरा करने का काम करते हैं.

इन्हे भी पढ़े –डार्क स्पॉट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो करें अदरक इस्तेमाल

७. स्किन हेल्दी रखता है नीबू पानी 

नींबू पानी का सेवन करने से स्किन को भी हेल्दी रखने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन फॉर्मेशन के लिए काफी अच्छा माना जाता है जो स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाता है.

Previous articleकोरोना में इन गलतियों से बचें | Korona kaal me in galtiyon se bache
Next articleएप्पल साइडर विनेगर के फायदे | Apple cider vinegar in Hindi